LATEST : >>> अगर सरकार ने लॉकडाउन को आगे बढ़ाया, तो मई के अंत तक 40 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता मोबाइल फोन से वंचित हो सकते हैं

DESK REPORT
CANADIAN DOABA TIMES
CHANDIGARH


चंडीगढ़: ICEA (इंडियन सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन) ने चिंता व्यक्त की है कि अगर सरकार ने लॉकडाउन को आगे बढ़ाया, तो मई के अंत तक 40 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता मोबाइल फोन से वंचित हो सकते हैं। आपको बता दें कि लॉकडाउन के दूसरे चरण में, 20 अप्रैल से, सरकार ने ई-कॉमर्स वेबसाइट पर सामानों की बिक्री में देरी की घोषणा की, जिसे बाद में वापस ले लिया गया।
सरकार ने ई-कॉमर्स कंपनियों को 3 मई तक केवल आवश्यक वस्तुएं बेचने की अनुमति देने के आदेश में संशोधन किया। ICEA ने तब शुक्रवार को एक बयान में कहा था कि अगर सरकार ने लॉकडाउन में आवश्यक वस्तुओं में स्मार्टफोन और उनके घटकों को शामिल नहीं किया, तो मई के अंत तक 40 मिलियन मोबाइल उपयोगकर्ताओं की कमी हो सकती है।
ICEA के अनुसार, देश में 25 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के मोबाइल फोन वर्तमान में ऑर्डर से बाहर हैं। इसका कारण घटकों की उपलब्धता है। कोरोनोवायरस संक्रमण ने मोबाइल उपकरणों के लिए भागों की आपूर्ति करने वाली आपूर्ति श्रृंखला को बाधित कर दिया है, जिससे 25 मिलियन उपयोगकर्ताओं के मोबाइल उपकरण बेकार हो गए हैं। यदि लॉकडाउन जारी रहता है, तो मई के अंत तक 40 मिलियन उपयोगकर्ताओं के मोबाइल डिवाइस ऑर्डर से बाहर हो सकते हैं।
लॉकडाउन के पांचवें सप्ताह में, केंद्र सरकार ने केवल आवश्यक वस्तुओं की बिक्री को धीमा कर दिया है। ICEA ने कहा कि सरकार ने दूरसंचार, इंटरनेट, प्रसारण और आईटी सेवाओं को अपनी आवश्यक वस्तुओं की सूची में शामिल किया था, लेकिन उन सेवाओं का उपयोग करने के लिए आवश्यक मोबाइल उपकरणों को शामिल नहीं किया। प्रमुख स्मार्टफोन निर्माताओं की सदस्यता संस्था ICEA भारत में हर महीने 25 मिलियन नए मोबाइल फोन बेचती है। वर्तमान में भारत में 85 मिलियन से अधिक सक्रिय मोबाइल डिवाइस हैं।
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply