नौजवानों को विरासत से पहचान करवा रहा है क्षेत्रीय सरस मेला: विधायक डा. राज कुमार

– मेले के छठे दिन चब्बेवाल के विधायक डा. राज कुमार ने की मुख्य मेहमान के तौर पर शिरकत
– पंजाबी लोक नृत्य भंगड़ा व राजस्थानी लोक गीत निंबूड़ा ने किया दर्शकों को झूमने पर मजबूर
– विभिन्न राज्यों से आई सुहागिन शिल्पकारों ने मेले में ही रखा पतियों की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत
होशियारपुर, 28 अक्टूबर:
क्षेत्रीय सरस मेले के छठे दिन रविवार की छुट्टी के कारण लोगों ने मेले का खूब आनंद उठाया। आज चब्बेवाल के विधायक डा. राज कुमार ने मुख्य मेहमान के तौर पर शिरकत की। इस दौरान अतिरिक्त  डिप्टी कमिश्रर(विकास) श्री हरबीर सिंह ने उनका स्वागत किया और मेले संबंधी जानकारी दी। सबसे पहले उन्होंने शिल्पकारों के लगाए गए स्टालों का दौरा किया। इसके बाद अलग-अलग राज्यों की ओर से पेश किए गए सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आनंद उठाया। उन्होंने कहा कि होशियारपुर में दूसरी बार क्षेत्रीय सरस मेला लगना हम सब के लिए गर्व की बात है, जिसके लिए जिला प्रशासन बधाई की पात्र है।
विधायक डा. राज कुमार ने कहा कि होशियारपुर का सरस मेला एक सफल मेला बन कर उभरा है।  उन्होंने कहा कि पंजाब मेलों की धरती है और क्षेत्रीय सरस मेले मनोरंजन के साथ साथ ज्ञान में भी वृद्धि करते हैं। विधायक राज कुमार ने कहा कि इस मेले में अलग अलग राज्यों के शिल्पकारों व दस्तकार सैल्फ हैल्प ग्रुुप के माध्यम से देश के अलग अलग राज्यों की हाथ से बनी वस्तुएं बेच कर अपना परिवार चला रहे हैं और हम सभी को इन्हें प्रोत्साहित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय सरस मेले से बहुत कुछ सीखने को मिलता है, इसलिए इन मेलों में शिरकत करना बहुत जरु री है। उन्होंने कहा कि नौजवान पीढ़ी को विरासत से पहचान करवाना समय की जरु रत है, ताकि बहुमूल्य विरासत को संभाला जा सके।
रविवार को छुट्टी के कारण मेले में सुबह से लेकर सांय तक हजारों लोगों ने मेले का लुत्फ उठाया। आज पंजाब के प्रसिद्ध लोक नाच भंगड़े व राजस्थानी कलाकारों के नींबूड़ा ने दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया। मेले में पंजाब की नचार पार्टी, बाजीगर व राजस्थान की कठपुतली भी आकर्षण का केंद्र बनी रही। वहीं दूसरी ओर शनिवार की रात क्षेत्रीय सरस मेले में अलग-अलग राज्यों से आई महिलाओं के लिए खास थी। करवा चौथ होने के कारण दूर दराज से आई महिलाओं ने मेला स्थल पर ही पतियों की लंबी उम्र  की कामना के साथ व्रत रखा।
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply