सरकारी स्कूलों में प्राइमरी में पिछले वर्ष से 14.68 % ज्यादा हुए दाखिले : संजीव गौतम

Advertisements

सरकारी स्कूलों में लोगों का बढ़ा विश्वास : रमेश लाल

पठानकोट,23 जुलाई ( राजिंदर सिंह राजन, अविनाश) :
कोरोना संकट के चलते एक तरफ स्कूल-कॉलेज बंद पड़े हैं। वहीं, जिले के सरकारी स्कूलों में एडमिशन चल रही हैं, उसके परिणामस्वरूप जिले के सरकारी स्कूलों में पिछले साल के मुकाबले प्रीनर्सरी से पांचवीं तक 14.68 फीसदी ज्यादा एडमिशन हुई है। यह जानकारी  जिला शिक्षा अधिकारी एलिमेंट्री इंजी. संजीव गौतम ने ‘पढ़ो पंजाब पढ़ाओ पंजाब’ टीम और जिले  सभी बीपीईओ के साथ आनलाइन बैठक के दौरान दी।

उन्होंने कहा कि नए सत्र में प्री नर्सरी से कक्षा पांचवीं तक एडमिशन में 14.68 फीसदी की वृद्धि हुई है। उन्होंने बताया कि पठानकोट जिले के प्राइमरी स्कूलों में पिछले वर्ष जहां 17577 एडमिशन हुए थे, वहीं इस वर्ष बढ़कर 20158 हुए हैं। प्री प्राइमरी में 1494 विद्यार्थी ज्यादा दाखिल हुए, पहली से पांचवीं तक 1087 बच्चे बढ़े। प्री प्राइमरी से प्राइमरी तक 2581 एडमिशन ज्यादा हुए हैं जोकि पिछले साल के मुकाबले 14.68 फीसदी ज्यादा है।प्री प्राइमरी की बात करें ताे 37.51 प्रतिशत बच्चाें का दाखिला बढ़ा है।

इस वृद्धि को आगे बढ़ाने के लिए ब्लॉक स्तरीय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हर दिन आयोजित की जा रही है। यह संख्या आने वाले दिनों में और बढ़ने की उम्मीद है। विभाग द्वारा अब तक नए सत्र के लिए सभी किताबें बच्चों को उपलब्ध करवाई जा चुकी हैं।उप जिला शिक्षा अधिकारी प्राइमरी रमेश लाल ठाकुर ने कहा कि सरकारी स्कूलों में निजी स्कूलों की अपेक्षा ज्यादा सुविधाएं मिलने से अविभावकों का सरकारी स्कूलों में विश्वास बढ़ा है तथा सरकारी स्कूलों में आने वाले दिनों में और मिलेंगी सुविधाएं।

डीईओ ने कहा कि बच्चें और माता-पिता दूरदर्शन पर प्रसारित टीवी कार्यक्रम से बहुत खुश हैं जो विभाग ने विशेष तौर पर पहली से पांचवीं कक्षा के बच्चों के लिए बनाया है। कार्यक्रम बच्चों की गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए बहुत उपयोगी साबित हो रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि पंजाब का शिक्षा विभाग सभी वर्गों को मुफ्त शिक्षा प्रदान कर रहा है। यह एक ऐसी तकनीक है जो सभी निजी स्कूलों में उपलब्ध नहीं हो सकती है, लेकिन लगभग सभी सरकारी स्कूलों में यह सुविधा उपलब्ध है।

ब्लाक अनुसार बढ़े दाखिले

ब्लाक  
 1, धार-1,  19.85%
2, पठानकोट-3, 16.72%
3, धार-2, 14.52%
4, पठानकोट-1, 14.43%
5, पठानकोट-2, 13.95%
6, बमियाल, 12.37%
7, नरोट जैमल सिंह, 10.49%


 बच्चों को मुहैया करवाई जा रही आनलाइन शिक्षा

कोरोना के कारण विभाग के पैर बिल्कुल भी डगमगाए नहीं हैं। शिक्षकों ने इसे एक अवसर के रूप में इस्तेमाल किया हैं। जब आनलाइन शिक्षा की बात आती है, तो शिक्षकों ने इसे बहुत अच्छे तरीके से अपनाया है।मीटिंग में जिला कोआडिनेटर पढ़ों पंजाब, पढ़ाओं पंजाब वनीत महाजन,  जिला एम.आई.एस. कोआर्डिनेटर मुनीश गुप्ता, स्मार्ट स्कूल कोआर्डिनेटर संजीव मनी, जिला मीडिया कोआरडीनेटर बलकार अत्तरी समेत समूह बीपीईओ उपस्थित थे।

Advertisements
News
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply