LATEST: डेंगू के इलाज व बचाव संबंधी जिला प्रशासन न छोड़े किसी तरह की कोई कमी: अरोड़ा

डेंगू के इलाज व बचाव संबंधी जिला प्रशासन न छोड़े किसी तरह की कोई कमी: अरोड़ा
-कैबिनेट मंत्री ने डेंगू की रोकथाम के लिए किए गए कार्यों की समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम को संयुक्त रुप से मिलकर कार्य करने के दिए निर्देश
– सिविल सर्जन को सिविल अस्पताल के जन औषधी केंद्र में 24 घंटे प्लेटलैट्स संबंधी किट मुहैया करवाने संबंधी भी दी हिदायत
– सिविल अस्पताल में स्थापिक अफरैसिस मशीन के माध्यम से दो माह में 460 मरीजों को उपलब्ध करवाए गए प्लेटलैट्स
– हाउस टू हाउस सर्वे के अंतर्गत अभी तक 1 लाख 74 हजार 846 घरों में किया जा चुका है कवर, 321 चालान भी काटे गए  
– डिप्टी कमिश्नर ने लोगों को अपने घरों व आसपास पानी न खड़ा होने देने की अपील की  

होशियारपुर, 16 अक्टूबर:
उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पंजाब सुंदर शाम अरोड़ा ने कहा कि पंजाब सरकार लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए वचनबद्ध है, इस लिए यह यकीनी बनाया जाए कि सरकारी अस्पतालों में लोगों को इलाज करवाने संबंधी किसी तरह की कोई परेशानी न आए। वे जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स होशियारपुर में डेंगू की समीक्षा बैठक के दौैरान स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम के अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उनके साथ डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात भी मौजूद थे। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि सरकारी अस्पतालों में डेंगू व मलेरिया के इलाज के लिए लोगों को किसी तरह की कोई परेशानी न आए और स्वास्थ्य विभाग यह भी यकीनी बनाए कि अस्पतालों में आने वाले मरीजों को उपचार संबंधी हर सुविधा मिले। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम संयुक्त रुप से मिल कर कार्य करे।
कैबिनेट मंत्री अरोड़ा ने स्वास्थ्य विभाग से डेंगू की मौजूदा स्थिति जानने के साथ-साथ सिविल अस्पताल में स्थापित अफरैसिस मशीन संबंधी भी जानकारी हासिल की। उन्होंने बताया कि अफरैसिस मशीन डेंगू के साथ-साथ कैंसर के मरीज के इलाज के लिए भी बहुत लाभप्रद है और डेंगू के मरीज जिनके सैल कम हो जाते हैं, वे इस मशीन की मदद से एक ही व्यक्ति के ब्लड से प्लेटलैट्स निकाल कर जरु रतमंद मरीज को चढ़ाए जाते हैं। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि सिविल अस्पताल के जन औषधी केंद्र में 24 घंटे प्लेटलेट्स संबंधी पर्याप्त किट्स उपलब्ध करवाना यकीनी बनाया जाए ताकि इलाज करवाने आए लोगों को कंट्रोल रेट पर यह किट उपलब्ध हो सके।
सुंदर शाम अरोड़ा ने स्वास्थ्य सेवाओं पर संतुष्टि जाहिर करते हुए कहा कि पिछले दो माह में अफरैसिस मशीन से 460 मरीजों को प्लेटलैट्स उपलब्ध करवाना प्रशंसनीय कार्य है। डेंगू के प्रति जागरुकता फैलाने संबंधी निर्देश देते हुए उन्होंने कमिश्नर नगर निगम को कहा कि वे फागिंग व स्प्रे लगातार करवाते रहे व लोगों को डेंगू से बचाव संबंधी भी जागरुक करें। इसके अलावा जागरुकता होर्डिंग व पैंफलेट के माध्यम से भी लोगों को डेंगू से बचाव संबंधी जागरुक करें।
डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात ने इस दौरान बताया कि नगर निगम, नगर कौंसिलों व नगर पंचायतों की ओर से लगातार फागिंग व स्प्रे की जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पतालों में डेंगू के इलाज संबंधी सभी सुविधाएं उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीमों की ओर से होशियारपुर में 1 लाख 74 हजार 846 घरों का दौरा कर जहां लारवा चैक किए गए वहीं उन्हें डेंगू से बचने संबंधी जागरुक भी किया गया। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि चैकिंग के दौरान घरों में लारवा पाए जाने पर 321 चालान भी काटे गए हैं। उन्होंने बताया कि होशियारपुर में स्वास्थ्य विभाग की टीमों की ओर से चार बार सर्वे किया जा चुका है और पांचवी बार फिर सर्वे शुरु कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से उन इलाकों में अभी तक 27000 मैडिकेटिड मच्छरदानिया बांटी जा चुकी है जहां डेंगू के मामले सामने आए हैं।
अपनीत रियात ने बताया कि डेंगू की रोकथाम के लिए जिले में प्रशासन की ओर से बहुत बड़े स्तर पर अभियान चलाया गया है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि डेंगू से बचाव के लिए सावधानियां अपनाना बहुत जरुरी है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से हर शुक्रवार ड्राई डे मनाया जा रहा है, इस लिए इस दिन कार्यालयों के साथ-साथ घरों में भी फ्रिजों व कूलरों आदि की सफाई करनी यकीनी बनाई जाए। उन्होंने जिला वासियों को अपील करते हुए कहा कि वे अपने घर व आस-पास पानी खड़ा न होने दे। उन्होंने बताया कि डेंगू का मच्छर सप्ताह में अंडे से पूरा मच्छर बनता है, इस लिए कूलरों, गमलों, फ्रिजों की ट्रे व अन्य पानी के बर्तनों को सप्ताह के हर शुक्रवार साफ किया जाए।
इस मौके पर पी.आई.डी.बी के वाइस चेयरमैन ब्रह्म शंकर जिंपा, इंप्रूवमेंट ट्रस्ट होशियारपुर के चेयरमैन एडवोकेट राकेश मरवाहा, कमिश्नर नगर निगम बलबीर राज सिंह, सिविल सर्जन डा. जसवीर सिंह के अलावा स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम के अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply