चिन्मय मिशन गुरदासपुर के तत्वावधाम में संचालित मासिक विधवा/निराश्रित महिला राशन-वितरण के 13वें वर्ष का छठा (अर्थात 150वां) आयोजन


गुरदासपुर 16 अक्तूबर ( अशवनी ) : चिन्मय मिशन गुरदासपुर के तत्वावधाम में संचालित मासिक विधवा/निराश्रित महिला राशन-वितरण के 13वें वर्ष का छठा (अर्थात 150वां) आयोजन श्री ब्राहम्ण सभा भवन में दो दिन, मंगलवार और बुधवार  को पांच-पांच के ग्रुप में अलग-अलग समय पर बुलाकर, प्रत्येक महिला को राशन सामग्री किट (मूल्य 1000/-रु. प्रत्येक) के हिसाब से 70 महिलाओं को वितरित की गई।

> कोरोना महामारी के चलते सरकार के निर्देशों का अनुसरण करते हुए प्रत्येक महिला का हैंड सेनिटाइज किया गया, सोशल डिस्टेंसिंग तथा मास्क धारण करने के नियमों का भी पूरा पालन किया गया। इस समारोह के पहले दिन मुख्यातिथि के रुप में हलका गुरदासपुर के विधायक बरिंदरमीत सिंह पाहड़ा की धर्मपत्नी श्रीमति सर्वजीत कौर पाहड़ा एवं उनके छोटे भाई श्री के.पी.एस पाहड़ा प्रधान यूथ कांग्रेस पंजाब के महासचिव सम्मलित हुए। श्रीमति सर्वजीत कौर पाहड़ा ने मिशन की ओर से विधवाओं को स्वावलंबी बनाने की प्रशंसा की। मैनू चिन्मय मिशन दे फंक्शन विच आउना बहुत चंगा लगदा है) के शब्दों से हमारा उत्साह बढ़ाया।

> पंजाब यूथ कांग्रेस के महासचिव श्री के.पी.एस पाहड़ा ने अपने परिवार के मिशन के साथ जुडऩे में अपने आपको सौभाग्यशाली माना। उन्होंने गुरदासपुर की प्रगति के लिए किए गए विकास कार्यों की चर्चा की और आगे भी सारे परिवार के सदस्य सेवा करते हुए अपने सारे वायदों को पूरा करने का आश्वासन दोहराया। मिशन के भवन निर्माण में जमीन देने अथवा और भी जो सहयोग चाहिए, वो देने का वायदा फिर से दोहराया। इस अवसर पर उन्होंने 5100 रुपए का अनुदान भी दिया।

> सम्मानीय गुरदासपुर के वरिष्ठ नागरिक एवं निस्वार्थ भाव से समाज के कई वर्गों की सेवा करने वाले श्री हरबंस लाल जी अपने सुपुत्र श्री अरविंद हस्तीर के साथ पधारे। श्री अरविंद हस्तीर ने मिशन की प्रगति पर विशेषत: प्रसन्नता प्रकट की एवं भविष्य में भी अपने पूर्ण सहयोग का वायदा किया।
> श्री हरबंस लाल जी की उपस्थिति ने हमारे समारोह की शौभा बढ़ाई। यह वर्णनीय है कि श्री हरबंस लाल जी जीवन के 98वें बसंत देखकर 99वें वर्ष में 17 अक्तूबर 2020 को पदार्पण कर रहे हैं। मिशन उनके स्वस्थ एवं लंबी आयु के लिए भगवान के चरणों में कामना करता है। इस अवसर पर उन्होंने मिशन को 11 हजार रुपए की धनराशि भेंट की। पंजाबी ट्रिब्यून के वरिष्ठ पत्रकार के.पी सिंह ने भी इस समागम में शिरकत की।

> दूसरे दिन के समारोह में मुख्यातिथि के रुप में श्री प्रेम खोसला (रिटा. प्रिंसिपल) पधारे। इनका परिवार जहां कई समाज सेवी संस्थाओं से जुड़े हुए हैं। वहीं अपने दोनों सुपुत्र श्री रोहित एवं राहुल को भी मिशन के साथ जुडऩे की प्रेरणा देकर उनको मिशन का सहयोगी बनाया है। इस वर्ष उन्होंने 51 हजार रुपए का अनुदान भेजने का वायदा किया है। बच्चों को धन्यवाद और खोसला परिवरा का प्रति आभार।
> हमारे चिरसहयोगी श्री अजय मदान सेवानिवृत्त (मैनेजर स्टेट बैंक आफ इंडिया) एवं डा. आनंद विवूल चौपड़ा (चौपड़ा क्लीनिक) भी पधारे और इस कार्यक्रम की सराहना करते हुए यथाशक्ति अपने सहयोग देने की घोषणा की।

> प्रधान श्री अरोड़ा ने दोनों दिन मुख्यअतिथि वर्ग तथा विशिष्टातिथि वर्ग का हार्दिक अभिनंदन करते हुए मिशन के मुख्य- उद्देश्य To Give Max Happiness to Max people for Max time  का स्पष्टीकरण करते हुए तदन्रर्गत प्रकल्प का विवरण बताकर मिशन की गतिविधियों पर प्रकाश डाला।

> उन्होंने इस बात पर बल देकर कहा कि मिशन का लक्ष्य महिलाओं को स्वावलम्बी बनाना है. इस शुभ इच्छुक एवं पात्र महिलाओं को औद्योगिक प्रशिक्षण ,मेडिकल सुविधाओं का यथाशक्ति निशुल्क आयोजन बच्चों के अध्यायनार्थ यथेष्ट सहायता, सिलाई कढ़ाई का परीक्षण देकर उन्हें सिलाई मशीनें देखकर ब्यूटी पार्लर का परीक्षण का व मुरब्बा आचार बनाने का परीक्षण आदि से उनको स्वावलंबी बनाने के लिए प्रेरित किया जाता है।

> श्री के.के शर्मा (जो फोन द्वारा महिलाओं के साथ संपर्क स्थापित करके उन्हें स्वावलंबी बनाने में प्रयास करते हैं) ने दिसंबर माह में प्रगति विवरण  देने की घोषणा की । उनका महिलाओ को स्वावलंबी बनाने का प्रयास Ÿलाघ्य है। अतिथि वर्ग ने मिशन के सेवा प्रकल्प की भूरि-भूरि प्रशंसा की तथा भविष्य में अपने पूर्ण सहयोग का आश्वासन भी दिया। उन्होंने प्रेमोपहार देकर सम्मानित किया गया तथा उन्हीं के कर कमलों से राशन वितरण प्रक्रिया संपन्न हुई।

> अंत में अतिथि वर्ग के प्रति आभार-प्रदर्शन के साथ (Media Electronic and print)  के प्रति भी आभार व्यक्त करके कार्यक्रम समाप्त हुआ। चिन्मय मिशन गुरदासपुर से श्री ब्राह्मण सभा गुरदासपुर (जिनके भव्य स्थल पर यह राशन वितरण समारोह का आयोजन किया गया) के प्रति धन्यवाद सहित आभार प्रकट करता है। इन दोनों दिनों में समारोह में श्री अशोक पुरी व श्री इंद्रजीत सिंह बाजवा आदि गणमान्य सज्जन उपस्थित थे।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply