बड़ी ख़बर : कोरोना से ठीक हुए मरीज चाहे कोई युवा हो या वृद्ध उसे एंटीकोआगुलंट्स को दो से तीन महीने तक लेना होगा

Advertisements

नई दिल्ली : कोविड-19 से ठीक हुए मरीज ,उन्हें एंटीकोआगुलंट्स जिसे कि ब्लड थिनर भी कहा जाता है कितने दिनों तक लेना चाहिए। नए प्रोटोकॉल के तहत डॉक्टर कोविड-19 से ठीक हुए मरीज को अब दो से तीन महीने तक ब्लड थिनर लेने की सलाह दे रहे हैं। कोविड मैनेजमेंट और केयर करने वाली टीम जिसे कि कोर टीम भी कहा जाता है ने यह जानकारी दी है। टीम का कहना है कि चाहे कोई युवा हो या वृद्ध उसे एंटीकोआगुलंट्स को दो से तीन महीने तक लेना होगा।

Advertisements

 डॉक्टर्स को रीसेंट केसिस से पता चला है कि जो रोगी कोविड-19 से ठीक हो गए हैं उन्हें हार्ट अटैक आया है या फिर उन्हें ब्रेन स्ट्रोक हुआ है। इसी लिए अब कोरोना से ठीक हुए मरीजों को 2 से 3 महीने के लिए ब्लड थिनर का इस्तेमाल करने को कहा जा रहा है।

राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंस के सुपरीडेंडेंट, डॉ अजीत सिंह का कहना है कि कोरोना की दूसरी लहर में जब रोगी ऑक्सीजन पर पूरी तरह से डिपेंड कर रहा है ऐसे समय में युवाओं में ठीक होने के 15 दिन बाद भी इनफैक्शन पाई गई है। इसी लिए एंटीकोआगुलंट्स को 2 से 3 महीने के लिए जारी रखना चाहिए। उन्होंने कहा है कि कोरोना से ठीक हुए मरीजों में जो सिम्पटम्स देखे जा रहे है वह कार्डियक अरेस्ट का कारण बन रहे हैं।

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply