UPDATED PATHANKOT: मिलते हैं जब अध्यापक और मां- बाप, फिर समस्याएं हल होती है अपने-आप

मिलते हैं जब अध्यापक और मां- बाप,
फिर समस्याएं हल होती है अपने-आप

अभिभावक अध्यापक मिलनी -स्कूल शिक्षा ग्रेडिंग में पंजाब की सर्वोत्तम प्राप्ति और विद्यार्थियों की प्रगति रिपोर्ट सांझा करना मीटिंग का मुख्य उद्देश्य।
अभिभावक -अध्यापक मिलनी 1 और 2 जुलाई को
पठानकोट, 29 जुलाई, (राजिंदर राजन ब्यूरो ):
कैप्टन अमरिंदर सिंह मुख्य मंत्री पंजाब के नेतृत्व में पिछले समय दौरान समूह शिक्षा अमले की मेहनत की बदौलत भारत सरकार की तरफ से स्कूली शिक्षा संबंधी की गई ग्रेडिंग में पंजाब देश का नं. 1 राज्य बना है।
जिला शिक्षा अफसर एलिमेंट्री बलदेव राज ने जानकारी देते बताया कि इस सम्मानजनक प्राप्ति से जन -जन को अवगत करवाने के लिए जिससे सरकारी स्कूलों की बेहतरी के लिए सहयोग करने वाले आदरणीय का धन्यवाद किया जा सके और भविष्य में भी सरकारी स्कूलों के साथ इस तरह ही तालमेल बनाए रखने के लिए प्रेरित किया जा सके और महामारी दौरान भी आनलाइन पढ़ाई के साथ निरंतर जुड़े विद्यार्थियों की कारगुजारी रिपोर्ट शेयर करने के लिए आने वाली 1 व 2 जुलाई को अभिभावक -अध्यापक मिलनी करवाई जा रही है। इस संबंधी जिले के समूह बीपीईयो, सीजचटी, पढ़ो पंजाब पढ़ाओ पंजाब टीम और ब्लाक मीडिया कोआरडीनेटर के साथ मीटिंग करके विस्तार के साथ दिशा निर्देश दे दिए गए हैं।
उन्होंने बताया कि गर्मियों की छुट्टियों दौरान भी विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ जोड़ा रखने के लिए विभाग की तरफ से रोजाना ही स्लाइडें, टी.वी कक्षाओं आदि की उपलब्बधता करवाई गई।

गर्मियों की छुट्टियों के बाद अब ओर भी योजनाबद्ध ढंग के साथ विद्यार्थियों की पढ़ाई में निरंतरता बनाऐ रखने, विद्यार्थियों के अभिभावकों को विभाग की तरफ से अध्यापकों के सहयोग के साथ किये जा रहे उद्यमों और पढ़ाई के लिए उपलब्ध साधनों के बारे अवगत करवाने और अध्यापकों – अभिभावकों में तालमेल बढ़ाना भी अभिभावक -अध्यापक मिलनी का एक एजेंडा होगा। उन्होंने विस्तृत रूप में जानकारी देते बताया कि इस अभिभावक -अध्यापक मिलनी में विभाग की तरफ से प्री -प्राइमरी कक्षा से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों, उनके अभिभावकों, पंचायत सदस्यों, एस.एम.सी .सदस्यों और अन्य आदरणीय सज्जनों तक पहुंच करने का लक्ष्य निश्चित किया गया है।
उप जिला शिक्षा अफसर एलिमेंट्री रमेश लाल ठाकुर ने कहा कि इस दौरान विभाग की तरफ से यह भी कहा गया है कि आनलाइन अभिभावक -अध्यापक मिलनी में समूह जिला शिक्षा आधिकारियों की तरफ से अपने अध्यापकों को प्रोत्साहन देने और उपस्थित अभिभावकों /समिति सदस्यों / आदरणीय शख्सियतों द्वारा भविष्य में शिक्षा की बेहतरी के लिए दिए जाने वाले सुझावों से अवगत होने के लिए मीटिंगों में रैंडम स्तर पर शमूलियत की जायेगी।
इस के आलावा पढ़ो पंजाब पढ़ायो पंजाब टीम के मैंबर ज्यादा संख्या वाले स्कूलों के अध्यापकों के सहयोगी के रूप में भूमिका निभाएंगे।

जिला कोआरडीनेटर पढ़ो पंजाब, पढ़ायो पंजाब वनीत महाजन ने बताया कि अभिभावक -अध्यापक मिलनी के मुख्य एजेंडे भारत सरकार की तरफ से जारी ग्रेडिंग में पंजाब राज्य की प्राप्ति के आलावा अध्यापकों की तरफ से अपने स्तर पर लगाईं जा रही आनलाइन कक्षाओं की समय -सारणी की जानकारी देना, टीवी कक्षाओं के शड्यूल के बारे अभिभावकों को जानकारी दे कर विद्यार्थियों की हाज़िरी यकीनी बनाना, जुलाई महीने दौरान करवाए जाने वाले सिलेबस के बारे अवगत करवाना, विद्यार्थियों के अभ्यास के लिए विभाग की तरफ से लगातार भेजे जा रहे सप्लीमैंटरी मटीरियल, रोजाना होम वर्क, अभ्यास शीटें, रोजाना की स्लाइडें और मुलांकन शीटें आदि एजेंडे संबंधी भी सभी को लाज़िमी तौर पर अवगत करवाया जायेगा।
विभाग की तरफ से कोविड -19 से सुरक्षा के मद्देनज़र अभिभावक -अध्यापक मिलनी फ़ोन काल /वीडियो काल के द्वारा आनलाइन करवाने के भी दिशा निर्देश दिए गए हैं।
जिला कोआरडीनेटर मीडिया सेल बलकार अत्तरी ने बताया कि मिलनी संबंधी समूह स्कूल प्रमुख, अध्यापक, पढ़ो पंजाब पढ़ाओ पंजाब टीम के मैंबर और मीडिया टीम पोस्टरों के द्वारा, आडियो /वीडियो और लिखित संदेशों के आलावा सार्वजनिक स्थानों से अनाऊंसमैंट करवा कर सभी को आगामी तौर पर अवगत करवाएंगे।

मीटिंग में स्मार्ट स्कूल कोआरडीनेटर संजीव मनी, क्लर्क तरूण पठानिया, बीपीईयो कुलदीप सिंह, बीपीईयो रिशमां देवी, बीपीईयो राकेश कुमार, रवीन्द्र महाजन, सुनीता देवी, रवि कांत, तिलक राज, विजय सिंह, रमन‌, ज्योति महाजन, मोनिका शर्मा आदि उपस्थित थे।
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply