बड़ी खबर: इंडिया (SII) द्वारा निर्मित कोविशील्ड को अनुमति नहीं, सिर्फ चार वैक्सीन धारकों को यूरोपिय संघ के भीतर यात्रा करने की अनुमति

नई दिल्ली / इटली: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने  यूरोपीय संघ (EU) के COVID-19 टीकाकरण, पासपोर्ट में कोविशील्ड को शामिल करने का मामला संघ के शीर्ष अधिकारी के सामने उठाया.

अधिकारी द्वारा इस मामले को आगे बढ़ाने का वादा किया गया है.

Advertisements

 सिर्फ चार वैक्सीन धारकों को यूरोपिय संघ के भीतर यात्रा करने की अनुमति दी गई है. EMA (यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी) द्वारा जिन वैक्सीन को मंजूरी दी गई है, उसमें कॉमिरनाटी ऑफ फाइजर वैक्सीनन बायोएनटेक कंपनी की, मॉडर्न, वेक्सजेरविरिया एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड और जॉनसन एंड जॉनसन्स की जेनसेन को शामिल किया गया है. 

Advertisements

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) द्वारा निर्मित कोविशील्ड के साथ टीका लगाए गए लोगों को फिलहाल ग्रीन पास नहीं दिया गया है, क्योंकि EMA द्वारा इनके टीके को अभी मंजूरी नहीं दी गई है.

Advertisements

विदेश मंत्री जयशंकर ने G-20 में विदेश मंत्रियों की बैठक के  यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि जोसेप बोरेल फोंटेल्स से मुलाकात की. इटली में हुई इस इस मुलाकात में उन्होंने कहा कि वह यूरोपीय संघ के साथ भारत के संबंधों की व्यापक समीक्षा की. उन्होंने ट्वीट किया कि यूरोप की यात्रा के लिए ‘कोविशील्ड’ के उत्पादन और पहुंच पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि इस मामले पर आगे  नजर बनाए रखेंगे.

कोविशील्ड वैक्सीन का विकास ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्राजेनेका ने किया है और इसे पुणे स्थित वैक्सीन विनिर्माता द्वारा भारत में बनाया जा रहा है.

Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply