मैथ मेले गणित विषय की महत्वता बताई

होशियारपुर,(विकास जुल्का, सुखविंदर) : शिक्षा विभाग के पढ़ाे पंजाब पढ़ाओ पंजाब प्राेजेक्ट के तहत स्टूडेंट्स की मैथ विषय में रुचि बढ़ाने के मकसद से सेल्फ मेड स्मार्ट स्कूल  मिर्जापुर में गणित मेला करवाया गया। इसकी अध्यक्षता मुख्याध्यापक रविंदर पाल सिंह ने की। इस मेले में स्टूडेंट्स द्वारा नई अाैर रोचक तकनीक के साथ माॅडल तैयार करके उनकी प्रदर्शनी लगाई गई।
इस मेले की व्यवस्था साईंस अध्यापक दलबीर सिंह मसीतपालकोट ने की।गणित विषय की  उपयोगिता बताते हुए  मुख्यअध्यापक रविंदर पाल सिंह ने कहा कि दैनिक जीवन वाले पहलू को देखा जाए तो ऐसा कोई कार्य नजर ही नहीं आता, जहाँ बिना गणित के कुछ सम्भव हो पा रहा हो। मजदूर, किसान, दुकानदार, नौकरी करने वाला और चाहे कोई भी महिला-पुरूष, बच्चे जिसने शिक्षा प्राप्त की हो या नहीं की हो, सभी अपनी जिन्दगी में गणित का बखूबी से उपयोग करते दिखलाई पड़ते हैं।
एक किसान को अपने खेत में हुई फसल की मात्रा का पूर्व निर्धारण करना हो, खेत में बीजारोपण के समय लगने वाले बीज की मात्रा का पता लगाना हो, फसल काटने के दौरान समय मजदूरी का निर्धारण करना हो या उतनी फसल के लिए आवश्‍यक बोरियों की संख्या का पता लगाना हो वह सटीकता के साथ लगा लेता है। घर पर किसी भी दैनिक क्रियाकलाप को ले लें, चाहे वह नहाने धोने का कार्य हो, बच्चों का खेलना हो, रसोई का कार्य करना हो या बाजार में   खरीददारी हो सभी कार्यो में गणितीय कौशलों का उपयोग किया जाता है। इस अवसर पर गुरमेल सिंह, रजनीश कुमार गुलियानी, परमजीत सिंह, परमजीत कौर, कुलविंदर कौर इत्यादि उपस्थित थे।
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements
Advertisements

Related posts

Leave a Reply